“जटायुमंगलम” – रामायण के जटायु की याद बना अनोखा अद्भुत पार्क बनाने जा रहा है वर्ल्ड रिकॉर्ड

॥ॐ॥ जटायुमंगलम !

 “जटायुमंगलम” – रामायण के जटायु की याद बना अनोखा अद्भुत पार्क बनाने जा रहा है वर्ल्ड रिकॉर्ड

“जटायुमंगलम” – रामायण के जटायु की याद बना अनोखा अद्भुत पार्क बनाने जा रहा है वर्ल्ड रिकॉर्ड

“जटायुमंगलम” – रामायण के जटायु की याद बना अनोखा अद्भुत पार्क बनाने जा रहा है वर्ल्ड रिकॉर्डमां सीता को रावण से मुक्त कराने के लिये जटायु और रावण में  युध्द हुआ . रावण द्वारा  जटायु का पंख काटने  के बाद जिस स्थान पर  जटायु गिरे , इस थीम पर यह क्षेत्र विकसित किया गया हे ।

जटायु की यह मूर्ति 200 fit लम्बी 150फीट  चौड़ी और 70फीट ऊँची विश्व की सब से बड़ी गिँनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज होगी ।

इस स्थान पर adventure games , म्युजियम , 6D थियेटर , अर्युवेदीक औषिध्लय , आदि अनेक मनोरंजक सुविधाओं को रखा गया हे । अगस्त मास  से यह जनता के लिये  खुल जायेंगा ।

Loading...

केरल के चदयामंलगम में बन रहा जटायु नैचरल पार्क जल्द ही पर्यटकों और अडवेंचर प्रेमियों के लिए खुलने वाला है। समुद्र तल से 750 फीट उंचाई पर स्थित यह पार्क एक पहाड़ पर बना है। इसमें जटायु की एक विशाल प्रतिमा बनाई गई है। माना जा रहा है कि इस प्रतिमा के नाम गिनेस रिकॉर्ड दर्ज किया जा सकता है।

65 एकड़ में फैले इस पार्क को बनाने का विचार फिल्म निर्देशक राजीव अंचल का था। उनके दिमाग में 12 साल पहले यह विचार आया था बाद में उन्होंने इसे साकार करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति ली। मानव निर्मित इस प्राकृतिक पार्क का उद्देश्य प्रकृति को बचाना है साथ ही पर्यटन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।

इसी पहाड़ी पर बना है यह पार्क।

इस पार्क में जटायु की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है। यह प्रतिमा ठीक उसी जगह बनाई गई है जहां पर रावण के पंख काटने पर जटायु घायल होकर गिरा था। पर्यटक जटायु की इस प्रतिमा के अंदर जा सकेंगे, उसके सर तक पहुंच सकेंगे और उसकी आंखों से आसपास के नजारे को देख सकेंगे। जटायु की मूर्ति के अंदर एक थिएटर भी है जिसमें रावण-जटायु के बीच हुई लड़ाई का थ्रीडी चित्रण किया जाएगा।

पार्क में जटायु की प्रतिमा।

समुद्र तल से 750 फीट की उंचाई पर बने इस पार्क में हरियाली लाना बहुत चुनौतीपूर्ण काम था। इसके लिए इसे बनाने वाली टीम ने बारिश के पानी को जमा कर लिया था बाद में उसका उपयोग कर हरियाली लगाई गई। इस पार्क में पर्यटकों को केबल कार से पहाड़ी पर ले जाया जाएगा।

इसके नाम अपनी तरह की सबसे बड़ी प्रतिमा होने का गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

NEXT कर आगे देखें :- इस पार्क और प्रतिमा की मनमोहक तस्वीरें 

Follow us on facebook -