सेहत और किस्मत का खजाना है हींग, जरूर जानें इसके चमत्कारिक लाभ

सेहत और किस्मत का खजाना है हींग, जरूर जानें इसके चमत्कारिक लाभ

भारत की रसोई में हींग को मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है, मुख्यतः सब्ज़ियों व दालों में ये डाली जाती है। बता दें कि हींग खाने में खुशबू तो डालती ही है, साथ में खाने का स्वाद भी डबल कर देती है। मगर आपको बता दें कि हींग के बहुत सारे फायदे होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल लगभग हर प्राचीन भारतीय दादी-नानी द्वारा किया जाता था।

स्वास्थ्यवर्धक उपाय :

आपको बता दे कि हींग का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व होते है जो खराब-पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े, इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम आदि समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं। अगर आप पेट में दर्द महसूस कर रहे है तो दर्द को दूर करने के लिए हींग को किसी कॉटन के कपड़े में रख कर गांठ बांध ले और उसे नाभि पर रख ले इससे आराम मिलेगा।

Loading...

बता दें कि हिंग से कई प्रकार के पेट दर्द भी दूर होते है जैसे पेट में गैस, पेट के कीड़े, एठन और मरोड़ से होने वाले दर्द आदि हिंग का प्रयोग इन काया सभी दर्दो को कम करता है। इसके अलावा अगर आप फूड पॉइज़निंग से परेशान है तो इसके उपचार के लिए भी यह बहुत कारगर औषधि है।

बस आप अपने प्रतिदिन खाने में थोड़ा सा हींग जरुर शामिल करें। इसके लिए थोड़ी हींग लेकर उसे आधे या एक कप पानी में घोल लें और प्रतिदिन खाना खाने के बाद इसे पी जाएं। इससे आपको सर्दी, माइग्रेन या किसी अन्य वजह से सिरदर्द हो रहा हो तो उससे जल्दी ही निजात मिलेगी। इसमें सूजन कम करने के लिए पाया जाने वाला गुण सिर की नसों का सूजन कम कर दर्द से राहत प्रदान करता है।

ज्योतिष उपाय :

आयुर्वेद के साथ साथ ज्योतिष में भी हींग के कई चमत्कारी प्रयोग बताए गए हैं जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी कि ज्योतिष में बताया गया है कि अगर आप किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं तो चुटकी भर हींग अपने ऊपर से वार कर उत्तर दिशा में फेंक दें। ऐसा करने से आपको उस काम में सफलता मिलेगी और आपके सारे काम बनने लगेंगे।

दूसरा किसी भी नकारात्मक उर्जा से बचने के लिए भी हिंग का प्रयोग किया जाता है। बस प्रतिदिन आपको हिंग के पानी से कुल्ला करना शुरू करना होगा जिसका बहुत सकारात्मक असर होगा।

बता दें कि अगर कुल्ला दो महीनों तक किया जाए तो सभी तरह के टोटको का असर खत्म हो जाएगा। हींग के पानी से स्नान करें या एक डली हींग को पानी में डालकर उसे गला लें और फिर उस पानी से स्नान करने से आपको कर्ज मुक्ति के रास्ते खुल जाएंगे। वेसे कर्ज मुक्ति के लिए आप लाल मसूर की दाल का दान भी कर सकते हैं।

Follow us on facebook -