जानें- हरी मिर्च खाने के ये अद्भुत फायदे

जानें- हरी मिर्च खाने के ये अद्भुत फायदे

जानें- हरी मिर्च खाने के ये अद्भुत फायदे

हरी मिर्च के बिना हर सब्जी अधूरी मानी जाती है और इसका अपना ही एक अलग आनंद है। आज हम आपको हरी मिर्च के वो फायदे बताने जा रहे हैं की यदि आप हरी मिर्च नही भी खाते होंगे तो आज से ही खाना शुरू कर देंगे।

आयुर्वेद के अनुसार हरी मिर्च में विटामिन्स, आयरन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड पाया जाती है। हरी मिर्च आंख से लेकर पेट और स्किन तक के लिए बेहद लाभदायक है।

जानें- क्या हैं इसे खाने के फायदे ?

Loading...

1. हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है। हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है।

2. हरी मिर्च को डंटल के साथ एक गलास पानी में रात को भिगो कर रखे और सुबहे ख़ाली पेट मिर्च को निकाल कर पानी पीये इस विधि का एक हफ्ते तक प्रयोग करे ऐसा करने से शुगर कन्ट्रोल में आ जाती है अगर फरक नहीं लगता तो 4 हफ्ते तक इस पानी का सेवन करे |

3. हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है।

4. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है।

5. रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फयदेमंद होती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं।

6. विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Follow us on facebook -