जानें – चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे में

जानें – चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे में

जानें - चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे में

चमगादड़ आकाश में उड़ने वाले एक मात्र स्तनधारी प्राणी हैं। ये एकमात्र ऐसा स्तनधारी जीव हैं जोकि उड़ सकते हैं। ये पूर्णतः निशाचर होते हैं। ये पेड़ों पर अथवा अंधेरी गुफाओं में उलटे लटकते हैं। चूँकि ये अन्य पक्षियों की तरह जमीन से उड़ान नहीं भर सकते, इसलिए ये उलटे लटकते हैं।

जानें - चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे मेंइसके आगे की भुजाएं पंख मे परिवर्तित हो गये हैं जो देखने में झिल्ली के समान लगते हैं। त्वचा की यह झिल्ली गरदन से लेकर हाथ की अँगुलियों तथा शरीर के पिछले पैरो से होती हुई पूँछ तक चली जाती है एवं पंख का निर्माण करती है। पिछली टाँगें पतली, छोटी और नखयुक्त होती हैं। इसके शरीर पर बाल कम ही होते हैं। इनके पैरों के उभार पीछे की तरफ होते हैं। जिसके कारण ये आसानी से पेड़ की शाखाओं व दीवारों पर लटक सकते हैं।

जानें - चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे मेंचमगादड़ो के बारे में मान्यतायें

Loading...

प्रचलित मान्यताओं के अनुसार चमगादड़ का घर में घूसना अपशकुन माना जाता है, लेकिन यदि चमगादड़ घर में अपना बसेरा बना ले तो वह समृद्धिदायक समझा जाता है। चीनी फेंगसुई चमगादड़ को घर में रखने से लंबी आयु, समृद्धिदायक, सौभाग्यवर्द्धक एवं बिमारियों से मुक्ति देने जैसे लाभ मिलने की धारणा देखने को मिलती है।

जानें - चमगादड़ शुभ होते हैं या अशुभ, और इनकी रहस्यमयी दुनियां के बारे मेंबिहार की ऐतिहासिक स्थली वैशाली गढ़ में चमगादड़ों की विशेष तौरपर पूजा की जाती है। यहां के लोगों का मानना है कि चमगादड़ लक्ष्मी के वाहन के समान होते हैं और घर में समृद्धि लाते हैं। उनका कहना है कि जहां चमगादड़ों का वास होता है, वहां धन की कमी नहीं होती। इसके साथ ही लोगों की मान्यता है कि यह उनकीं रक्षा भी करते हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि चमगादड़ों के शरीर से जो गन्ध निकलती है, वह उन विषाणुओं को नष्ट कर देती है जो मानव शरीर के लिए नुकसानदेह माने जाते हैं।

Follow us on facebook -