UP चुनाव में पहली बार उर्दू में भी छपेगी मतदाता सूची

आगामी विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने मतदाता सूची को उर्दू में छपवाने का फैसला किया है। जहाँ जहाँ मुस्लिमों की अच्छी-खासी तादाद है, उन विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची उर्दू में छपवाए जाएंगी।

बता दें कि ऐसा पहली बार होने जा रहा है। मुख्य तौर पर उत्तर प्रदेश में मतदाता सूची हिंदी और अंग्रेजी में छपवाई जाती है, मगर इस बार कई विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को उर्दू में छपी वोटर लिस्ट भी मिलेगी।

खबर अनुसार बरेली के जिला चुनाव अधिकारी पंकज यादव ने जिले के 2 विधानसभा क्षेत्रों- सिटी और कैंट में उर्दू में भी मतदाता सूची छपवाने का निर्णय किया है।

Loading...

उन्होंने कहना है कि – ” हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सहायता के लिए एक डेस्क बनाया जाएगा, ताकि मतदान से जुड़ी जानकारियां उन्हें दी जा सकें। सिटी और कैंट विधानसभा क्षेत्रों में हिंदी और अंग्रेजी के साथ उर्दू में छपी मतदाता सूची भी उपलब्ध होगी। ”

खबर अनुसार चुनाव आयोग अनुसार प्रदेश के करीब 100 विधानसभा क्षेत्रों में, जहां मतदाताओं में करीब 25 फीसद मुस्लिम आबादी है, वहां हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ उर्दू में भी वोटर लिस्ट उपलब्ध कराया जाएगा।

बरेली में भी मुस्लिमों की करीब 30 % आबादी है। 2011 की जनगणना के दौरान जनसंख्या में लोगों की पहली भाषा या मातृ भाषा के प्रतिशत से जुड़ा आंकड़ा भी उपलब्ध है, मगर रजिस्ट्रार ऑफ इंडिया ने इन आंकड़ों को जारी नहीं किया है।

Follow us on facebook -

loading...
Previous articleजानें शंकराचार्यों की महान परम्परा के बारे में
Next articleVoting lists for UP elections now in Urdu