राजा परीक्षित की इस छोटी सी गलती के कारण हुआ कलयुग का आगमन

राजा परीक्षित की इस छोटी सी गलती के कारण हुआ कलयुग का आगमनराजा परीक्षित की इस छोटी सी गलती के कारण हुआ कलयुग का आगमन

 

कल युग में काम, क्रोध, लोभ और मोह से व्यक्ति बुरी तरह फंसा हुआ है, आज हम आपको महाभारत की एक पौराणिक कथा बताने जा रहे हैं, जिसके अनुसार कलयुग का आरम्भ हुआ. इस बारे में ज्ञानियों द्वारा कहा जाता है की यहाँ अच्छाई से ज्यादा बुराई हमारे ऊपर हावी रहती है.

ज्ञानियों के अनुसार इतिहास की एक घटना के कारण कलयुग ने इस संसार में अपना एक ठिकाना बना लिया, जिसके बाद कलयुग का आगमन हुआ था.

बता दें की विश्व के सबसे बड़े धर्मयुद्ध महाभारत को पांडव ने जीता था और राज सत्ता भी संभाली थी. लेकिन जल्दी ही उन्हें आभाष हो गया की इस संसार में कुछ नहीं रखा है और ये ही कारण है की पांचो पांडव अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ स्वर्ग की ओर चल पड़े थे.

Loading...

बता दें की स्वर्ग जाने से पहले उन्होंने राजा परीक्षित को सारा राज-पाठ सोंप दिया था. बस फिर यहीं से कलयुग का इस संसार में आगमन हुआ और कलयुग ने इस धरती पर अपने पैर पसारने शुरू कर दिए.

राजा परीक्षित की इस छोटी सी गलती के कारण हुआ कलयुग का आगमनराजा परीक्षित इस दौरान सबसे ज्यादा धार्मिक राजा हुए और उन्होंने देश की सेवा एक राजा के रूप में ना करके धर्म के रूप में की. इसी दौरान जब वह राज धर्म को पूरी तरह निभा रहे थे, उनसे एक गलती हो गई. जिसके चलते आज हम सभी लोग एक कलयुग की जिंदगी जी रहे हैं.

बता दें की राजा परीक्षित इतने दयालु थे की एक बार कलयुग उनके पास आकर धरती पर रहने की जगह मांगने लगा. लेकिन राजा परीक्षित कलयुग के प्रभाव को जानते थे, इसलिए पहले तो उन्होंने उसे सीधे तौर पर मना कर दिया.

मगर कलयुग राजा परीक्षित को अपनी भोली-भाली बातों में फसा कर धरती पर थोड़ी सी जगह लेने में सफल हो गया.

इसके साथ ही राजा ने कलयुग के सामने शर्त रखी की तुम सिर्फ उसी के मन में स्थान प्राप्त कर सकते हो, जिसमें लोभ हो, क्रोध हो और वासना हो. लेकिन वह कलयुग की चालों को समझ नहीं पाए.

क्योंकि पहले तो उसने राजा की शर्त को मान लिया और बाद में उन्हें बहला फुसला कर उनके मन में अपने लिए स्थान हासिल कर लिया और इसी तरह से कलयुग का इस धरती पर आगमन हुआ. राजा की मृत्यु हो गई, लेकिन कलयुग के इस प्रभाव से उसके बाद कोई भी नहीं बच पाया. जैसा की आप लोग आज के दौरान देख सकते हैं.

 

 

Follow us on facebook -