पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्ट

पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्टपूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्ट

 

पूजा का अपना एक अलग तरीका होता है और केवल विधिवत तरीके से ही पुजा की जाए तो ही उसका सकारात्मक फल मिलता है, और यदि इसके विपरीत पूजा विधिवत न की जाए तो इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. जिससे व्यक्ति कष्ट का भागी बन सकता है.

पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्टदीपक-

दीपक को सीधे भूमि पर नहीं रखना चाहिए. इसे सीधे भूमि पर रखने से घर में नकारात्मक शक्तिया बढ़ती हैं. दीपक को सीधे रखने के बजाय उसे चावल के ढेर पर रखना सही होता है.

Loading...

पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्टशालिग्राम-

भगवान विष्णु के पूजा के लिए शालिग्राम के पत्थर रुपी आकृति को शालिग्राम के नाम से जाना जाता है. शालिग्राम का प्रयोग भगवान के प्रतिनिधि के रूप में उनका आह्वान करने के लिए किया जाता है. शालीग्राम की पूजा आमतौर पर शैव एवं वैष्णव दोनों प्रकार के भक्त करते हैं. इसे भी पूजा के समय भूमि प रखनी चाहिए. इसे भूमि पर रखते समय सफेद रंग के रेशमी कपड़े के उपर रखना ठीक होता है.

यज्ञोपवीत-

भारतीय धर्म में व्यक्तिगत संस्कार के लिए उसके जीवन का विभाजन चार आश्रमों में किया गया था. जिसे ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ औ संन्यास आश्रम के नाम से जाना जाता है. जबकि जीवन के प्रथम आश्रम ब्रह्मचर्य में बालक का यज्ञोपवीत कर उसे शिक्षा प्राप्त करने के लिए गुरुकुल में भेजा जाता था. पुजा में भी इस यज्ञोपवीत (जनेउ) का प्रयोग किया जाता है. लेकिन इसे भी भूमि पर सीधे न रखते हुए किसी साफ कपड़े पर ही रखा जाना चाहिए.

पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्टसुपारी-

सुपारी का भी पूजा में विशेष महत्व होता है. इसे पान के साथ भगवान क अर्पित किया जाता है. इसे भी सीधे भूमि पर रखने की मनाही है. पूजा के समय इसे नीचे रखने के लिए सिक्के का प्रयोग किया जा सकता है. अतः जब भी सुपारी को भूमि पर रखना हो तो उसे सिक्के पर ही रखें.

पूजा के समय इन चीजों को सीधे जमीन पर रखना होता है अशुभ, मिलता है कष्टमणि पत्थर-

विभिन्न देवी देवताओं की पूजा में मणि पत्थर का प्रयोग किया जाता है. लेकिन भूमि पर सीधे न रखकर इसे किसी साफ व पवित्र कपड़े पर रखना सही होता है.

 

Follow us on facebook -