यूएन में फिर बनवाया पाक ने अपना मजाक, कश्मीरी की जगह दिखा दी फिदायीन लड़की की फोटो

यूएन में फिर बनवाया पाक ने अपना मजाक, कश्मीरी की जगह दिखा दी फिदायीन लड़की की फोटो

यूएन में फिर बनवाया पाक ने अपना मजाक, कश्मीर की जगह दिखा दी फियादीन लड़की की फोटो

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अंतराष्ट्रीय मंच पर पाक की जमकर खरीखोटी सुनाई। इससे तिलमिलाकर पाकिस्तान की एंबेसडर मलीहा लोधी ने भाषण पर अपना जवाब देते हुए यूएन को ही गुमराह करने की कोशिश की।

सुषमा स्वराज के ‘पाकिस्तान को आतंक को बढ़ावा देने वाले राष्ट्र’ पर मलीहा लोधी ने कहा, “भारत की विदेश मंत्री ने जम्मू और कश्मीर के मूल मुद्दे को नज़रअंदाज किया है. मैं बता दूं कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं है.”

पाकिस्तान की एंबेसडर ने कहा…

Loading...

भारत के कश्मीर में क्रूर शासन से सैंकड़ों, हज़ारों निर्दोष कश्मीरी बच्चों, महिलाओं और आदमियों की जान गई. आज भी ये क्रूर अभियान चालू है.

मैं आप सभी और भारतीय विदेश मंत्री को आमंत्रित करती हूं कि आएं और संयुक्त राष्ट्र के नक्शे को देखिए. राज्य पर भारत का सैन्य कब्ज़ा अवैध है.

इसमें गोली मारने और कश्मीरी बच्चों को पैलेट गन से अंधा किए जाने जैसे वाकये शामिल हैं. हर दिन ये औरतें और बच्चे आज़ादी की मांग करते हुए सड़क पर आते हैं.

यहां एक और बड़ी गलती यह हुई किउन्होंने भारत पर जम्मू एवं कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पैलेट गन की शिकार एक लड़की की तस्वीर दिखाई। लेकिन तस्वीर कश्मीर की किसी महिला की नहीं बल्कि एक फियादीन महिला की है।

यूएन में फिर बनवाया पाक ने अपना मजाक, कश्मीर की जगह दिखा दी फियादीन लड़की की फोटो

यह तस्वीर गाजा पट्टी की रहने वाली 17 वर्षीय राव्या अबू जोमा की है। राव्या की यह तस्वीर गाजा सिटी के एक अस्पताल में उपचार के दौरान ली गई है। वह पिछले वर्ष गर्मियों में इजरायल द्वारा की गई बमबारी के दौरान घायल हो गई थीं। उसे शार्पनेल से गंभीर चोटें आई थीं। राव्या के घर पर बमबारी हुई थी, जिसमें उसके तीन चचेरे भाई और उसकी बहन की मौत हो गई थी।

 

यह तस्वीर प्रख्यात फोटो जर्नलिस्ट हेइदी लेवाइन ने ली थी। गाजा में खींची गई उनकी तस्वीरों के लिए उन्हें इंटरनेशनल वुमंस मीडिया फाउंडेशन ने अवार्ड भी दिया था।

 

यूरोमेडिटरेनियन ह्यूमन राइट्स मॉनिटर के संस्थापक और लॉ एवं फाइनेंस में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रैमी आब्दू ने अपने ट्विटर हैंडल पर 27 मर्च 2015 को यह तस्वीर साझा की है।

Follow us on facebook -